Allah Ki Raah me Kharch.

14022274_539682652905941_682357092869434264_n-202x300

एक शख्स था
जो इतना गरीब था कि कभी उसे पेट भर खाना नही मिला उसने बचपन से ही फाके के दिन काटे
एक दिन उस शख्स कि मुलाकात हज़रते मुसा अलैहिस्सलाम हो गई उसने हज़रते मुसा अलैहिस्सलाम से कहा कि आप अल्लाह के नबी है आप कलीमुल्लाह हे अल्लाह ने आपसे कलाम किया है आप अल्लाह से कहिये कि मेरी बची हुवी ज़िन्दगी कि सारी रोज़ी अल्लाह मुझे आज हि दे दे ताकि मेरी ज़िन्दगी के एक दिन तो मे पेट भर के खाना खालु !

हज़रते मुसा अलैहिस्सलाम ने अल्लाह से दुआ कि और अल्लाह ने बची हुवी ज़िन्दगी का सारा रिज़्क उस शख्स को एक हि दिन मे दे दिया.
अब वो शख्स खाना खाने बैठा और पेट भर के खाना खाया लेकिन फिर भी खाना बच गया क्योकि इन्सान तो इतना हि खा सकता है जितनी उसकी पेट मे जगह है, लेकिन उस शख्स ने बचा हुवा खाना अल्लाह का नाम लेकर गरीबो मिस्किनो मे बाँट दिया !
फिर अल्लाह ने दुसरे दिन उस शख्स को दुगना रिज़्क दे दिया फिर उसने पेट भर के खाया और बचा हुवा अल्लाह के नाम पर गरीबो मिस्किनो को दे दिया !
फिर तीसरे दिन अल्लाह ने उस शख्स को तीन गुना रिज़्क दे दिया इस तरह ये हाल हो गया कि एक मैदान मे बहुत सारे लोगो को वो खाना खिलाने लगा और उस शख्स कि गरीबी दुर हो गई।

हज़रते मुसा अलैहिस्सलाम का जब उधर से गुज़र हुवा तो आप उस शख्स को देख कर हैरान हो गये अल्लाह कि बारगाह मे अर्ज़ कि या अल्लाह इस शख्स को तो तुने इसकी ज़िन्दगी का सारा रिज़्क एक दिन दे दिया था इसकी हालत तो ये होना चाहिये थी कि ये भुख से मर रहा होता (क्योकि इन्सान तो इतना हि खा सकता है जितनी उसके पेट मे जगह है सारी ज़िन्दगी का रिज़्क एक दिन मे तो नही खा सकता)

फिर ये शख्स इतने लोगो को खिलाने वाला कैसे बन गया ..?
अल्लाह ने फरमाया ऐ मुसा अगर ये शख्स हमारी राह मे लोगो को खिलाना बन्द कर दे तो हम इसको देना बन्द कर देगे ये हमारी राह मे खर्च करने कि बरकत है
(मुकाशिफतुल कुलुब सफा 423)
अल्लाह__कि_ राह_ मे_ खर्च करने से कमी नही होती बल्कि अल्लाह रहमतो और बरकतो के दरवाज़े खोल देता है
दुआ-: या अल्लाह हमे वही मालो दौलत दे जो हम तेरी राह में और दीन के कामो मे खर्च कर सके !
आमीन…सुम्मा आमीन

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s