बारबरोसा नाम तो सुना होगा

‘बारबरोसा’ नाम तो सुना होगा Pirates of the Caribbean फिल्म का बूढ़ा कैप्टन जो कभी अच्छा लगता है तो कभी बुरा आपको जानकर हैरत होगी यह कैरेक्टर खिलाफत उस्मानिया के बहरी बेड़े के कैप्टन खैरूद्दीन बारबरोसा से लिया गया है.

कुस्तुनतुनिया को फतह करने में समुद्र बेड़े का बड़ा हाथ था, बाद में आने वाली उस्मानी सल्तनत समुद्र बेड़े को मजबूत करती रही.

स्पेन में जब मुसलमानों का कत्ले-आम कर हो रहा था जुल्म के पहाड़ तोड़े जा रहे थे लाखों औरत बच्चे कैद में थे तब कुछ कैदियों को फरियाद खलीफा सलीम तक पहुँची तो उसने अल्बानिया से ताल्लुक रखने वाले मशहूर जहाजरान सिपहसलार बाबा ओरूज को बुलाया और स्पेन से मुसलमानों को निकालने का मिशन दिया
तुर्की और स्पेन के समुंदरी साहिलों के बीच इटली फ्रांस पुर्तगाल के इसाईयों की फौजें मौजूद थी इस लिए वह अपने भाई खैरूद्दीन बारबरोसा के पास अल्जीरिया पहुँचा जहाँ एक मुसलमान की गद्दारी से सलिबियो ने उन्हें शहीद कर दिया.

अब कमान बारबरोसा के हाथ में थी वह समुंदर का माहिर खिलाड़ी था उसने बहरे रोम में मौजूद पुर्तगाली इतालवी फौजों को शिकस्ता दे कर स्पेन के चर्चों में कैद हजारों मुसलमान औरतों बच्चों को वहाँ से निकाला.

खैरूद्दीन को बारबरोसा नाम इतालवी फौज ने दिया जिसका मतलब है “लाल दाढ़ी वाला” जब बारबरोसा के कारनामों की खबर वेटिकन में पोप जान पाल को मिली तो उसने यूरोप के इसाई हुकमरानो को उकसा बारबरोसा को शिकस्ता देने को कहा–

तारीख का सबसे बड़ा जंगी समुंदरी बेड़ा जिसमें 6000 समुद्र जहाज शामिल थी बारबरोसा के पास 1200 जहाज थे.

28 सितम्बर 1538 को समुंदर में एक घमासान उठा और सलिबियो की फौज पास पास होकर बिखर गई इसाईयों का कमांडर एंड्रयू डोरिया फरार होकर अपनी जान बचाई.

बारबरोसा समुंदर का राजा था उसकी जीत ही की वजह से ब्रिटेन फ्रांस जैसे मुल्क तिजारती जहाजों को गुजारने के लिए सालों तक खिलाफत उस्मानिया को टेक्स देते रहे…

इसाई मोअर्रिख बारबरोसा को समुंदरी डाकू के नाम से याद करते हैं और उसके किरदार पर हॉलीवुड फिल्म बनाता है ताकि दुनिया उसे एक लूटेरा समझे हालाँकि वह एक अज़ीम सल्तनत का अज़ीम समुंदरी चीफ था.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s